एप्लीकेशन मॉड्यूल

विभाग ने डेटा हानि को कम करने व कार्य कुशलता बढ़ाने और विभाग को मजबूत करने के लिए ईआरपी सोल्यूशंस की सुविधा प्रदान की है। इस वेब आधारित ईआरपी सलूशन को टेक महिंद्रा द्वारा विकसित किया गया है जिसका URL है, http://idup.gov.in/UPIDWeb. वेब आधारित एमआईएस एप्लिकेशन मॉड्यूल में 26 मॉड्यूल्स शामिल हैं जो विभाग के सभी कार्यों को कवर करते हैं, ताकि प्रत्येक डेटा को सिस्टम पर रखा जा सके और विभाग में डेटा हानि और पेपर की लागत कम हो सके।

ये 26 मॉड्यूल्स हैं: -

कार्यकारी प्रकार्य:

1. विधानसभा और संसद प्रश्न: -

इस मॉड्यूल में हम प्रश्न, आश्वासन, सत्र और समिति जैसे रेकार्डों को बनये रखते हुए संसद में विधायी निकाय द्वारा पूछे गए प्रस्नों को ट्रैक करते हैं।

2. संपत्ति विवरण: -

एसेट मैनेजमेंट मॉड्यूल सभी संपत्ति संबंधी गतिविधियों को ट्रैक करेगा। इस मॉड्यूल में हमने संपत्ति विवरण, भवन विवरण, भूमि विवरण, बिक्री खाते, बोली विवरण, सर्वेक्षण रिपोर्ट, वृक्ष रजिस्टर का रिकॉर्ड बनाए रखा है।

3. ऑडिट और ड्राफ्ट पैरा प्रबंधन:

ऑडिट और ड्राफ्ट पैरा प्रबंधन में हम लेखापरीक्षा, लेखा परीक्षा विवरण, लेखा परीक्षक विवरण, लेखापरीक्षा आपत्ति, आक्षेप रजिस्टर, पैरा विवरण और अनुचित पैरा पर अनुस्मारक के रिकॉर्ड रखेंगे।

4. बजट: -

इस मॉड्यूल में हम विभाग के सभी बजट को बनाए रखेंगे। हम लेखाशीर्ष, ऑब्जेक्ट मास्टर, वार्षिक बजट मांग, आवंटन, अंतरिम बजट मांग, बजट के लिए फंड के आवंटन, सीसीएल मांग, पुनर्विनियोजन, समर्पण अनुरोध, संकलित अनुरोध, बिल विवरण, ट्रेजरी रिकॉर्ड, प्रतिपूर्ति विवरण, खाता रिटर्न जैसे रिकॉर्ड बनाए रखते हैं।

5. संविदा प्रबंधन:

इस मॉड्यूल में हम ठेकेदार पंजीकरण और नवीकरण, ठेकेदार लेखा, ठेकेदार मास्टर्स और रिपोर्ट का रिकॉर्ड रखते हैं। ठेकेदार पंजीकरण और नवीकरण में हम ठेकेदार पंजीकरण, ब्लैकलिस्ट ठेकेदार, ठेकेदार पंजीकरण नवीकरण और ठेकेदार के प्रदर्शन जैसी चीज़ों को ट्रैक करते हैं।

6. मुकदमे: -

इस मॉड्यूल में हम केस नंबर, कोर्ट का नाम, अदालत का जिला, पैरोकार, मामले की श्रेणी, मामले की प्रकृति, मामले की पहली सुनवाई, अगली सुनवाई की तारीख, निपटान प्राधिकरण, जैसे रिकॉर्ड बनाए रखते हुए अदालत के मामलों को ट्रैक करते हैं।

7. मानव संसाधन प्रबंधन:

इस मॉड्यूल में हम शामिल करतें हैं पद और भर्ती की मंजूरी, कार्यग्रहण, कर्मचारी सेवा विवरण, पुरस्कार कार्यक्रम, अलग, उपस्थिति और छुट्टी प्रबंधन, स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति, प्रदर्शन मूल्यांकन, प्रशिक्षण, यात्रा और रिपोर्ट।

8. वित्तीय लेखांकन

इस मॉड्यूल में हम कैश बुक मास्टर, चेक बुक मास्टर, बैलेंस रिक्वेस्ट, चैक रजिस्टर, चेक का नवीनीकरण, अन्य बिल, सर्च वाउचर, रसीद बुक मास्टर, रसीद का विवरण, ट्रेजरी को भुगतान, आबंटन खाते, समायोजन खाता, लघु भुगतान जैसे रिकार्डों को को बनाए रखते हुए समस्त वित्तीय लेन-देन पर नजर रखते हैं।

9. पेरोल लेखांकन:

इस मॉड्यूल में हम कर्मचारी वेतन, वेतन गणना, वेतन निर्धारण, समयबद्ध वेतनमान संशोधन, जीपीएफ का आवंटन, नामांकन विवरण, अग्रिम अनुरोध, भत्ता-कटौती हेड, कर्मचारी भत्ता / कटौती, निवेश विवरण, अन्य कटौतीयाँ, लीव एनकैशमेंट, जीआईएस अंतिम निकासी और लिंक डिपॉजिट इंश्योरेंस विवरण से संबंधित रिकॉर्ड बनाये रखते हैं।

10. खरीद और निविदा: -

इस मॉड्यूल मे खरीद और निविदा सूचना एकत्र की जाती है और अनुरक्षित की जाती है; इंडेंट, निविदा, निविदा बिक्री, निविदा दस्तावेज, बोली, समझौते, ड्रिल बुक और रिपोर्टों को बनाए रखते हुए।

11. राजस्व:

इस मॉड्यूल मे तऊज़ी के बयान के विवरण, राजस्व वापसी विवरण, किराया रजिस्टर, राजस्व वस्तुओं, राजस्व दर, वसूल हुई राशि का विवरण, लक्ष्य प्राप्ति और रिपोर्ट के अंतर्गत राजस्व संबंधी जानकारी एकत्र की जाती है।

12. स्टोर अकाउंटिंग:

स्टोर अकाउंटिंग मॉड्यूल मे स्टॉक आरक्षित सीमा, स्टॉक बंद होने, स्टोर के लिए इंडेंट, स्टॉक आइटम लेनदेन विवरण, आपूर्ति आदेश के विवरण, स्टॉक आइटम की इश्यू दर के विवरण, स्टोर मॉनिटरिंग विवरण, पुरानी और अनुपयुक्त वस्तुओं, बिना स्टेम्प पावती विवरण, स्टॉक, उपकरण और संयंत्र सामग्री का रखरखाव, के विवरण रखें जाते हैं। तकनीकी कार्य

13. निगरानी और मूल्यांकन:-

इस मॉड्यूल में हम विभाग की सभी गतिविधियों को ट्रैक करेंगे और सभी मॉड्यूल की निगरानी की जाएगी। हम डब्ल्यूयूए (अल्प), मीटिंग विवरण, सिंचाई बंधु की बैठक का विवरण, समय-समय पर होने वाली मीटिंग का विवरण, अनुवर्ती कार्रवाई, सेमिनार विवरण, विलंबित कार्यों का ब्योरा, डब्ल्यूयूए के कार्य, का रेकॉर्ड रखेंगे।

14. परियोजना का निर्माण: -

इस मॉड्यूल में हम निष्पादित ड्राइंग, भूमि अधिग्रहण, भूमि मुआवजा, भूमि मामले के विवरण, भूमि प्रणाली के लिए अधिनियम और प्रक्रिया, परियोजना की प्रगति रिपोर्ट जैसे रिकार्डों को बनाये रखते हुए परियोजना के निर्माण से संबंधित रिकॉर्ड को बनाए रखेंगे।

15. बांध सुरक्षा निगरानी:

इस मॉड्यूल में हम बांध विवरण, बांध दस्तावेज़, स्वास्थ्य स्थिति, बांध चेकलिस्ट, जनित निरीक्षण रिपोर्ट, स्वास्थ्य स्थिति रिपोर्ट, निधि की आवश्यकता, लंबित प्रस्ताव और जनित बांध डेटा रिपोर्ट जैसे रिकार्डों को बनाये रखते हुए बांध सुरक्षा से संबंधित रिकॉर्ड को बनाए रखेंगे।

16. कार्यों की डिजाइन:

कार्यों के डिजाइन में हम, कार्यों की डिजाइन, डिजाइन दिशानिर्देश, गणना विवरण, साइट का दौरा विवरण, पत्राचार विवरण, क्रिएट न्यू लेटर, नोट और ऑर्डर/डिजाइन मानदंड, ड्राइंग विवरण, ड्राइंग रजिस्टर और संरचनाओं के लिए मास्टर डिजाइन डेटा की आवश्यकता जैसे आवश्यक डेटा के विवरण का रेकॉर्ड रखेंगे।

17. ड्रेनेज सुधार और रखरखाव:

इस मॉड्यूल में हम ड्रेनेज डिजाइन पैरामीटर को बनाए रखने, ड्रेनेज विवरण को बनाए रखने, क्षेत्र निरीक्षण का विवरण बनाए रखने, स्थान-वार जल निकासी कारक बनाए रखने, नालियों के रखरखाव के लिए अनुमानों के रिकॉर्ड बनाए रखने, । नालियों में गाद का लोड, नाली की एक श्रृंखला में रिकार्ड डिस्चार्ज, एक साल के लिए नाली के कुल जलमग्न क्षेत्र का रिकॉर्ड, नाली के रखरखाव के अनुमान की मंजूरी की सीमा और जल निकासी रिपोर्ट और ड्रेनेज इंस्पेक्शन चेकलिस्ट सहित विभिन्न उप-भागों में ड्रेनेज सुधार और रखरखाव की व्याख्या करते हैं।

18. बाढ़ नियंत्रण प्रबंधन:-

इस मॉड्यूल में हम नदी के बेसिन से बाढ़ को नियंत्रित करने के सभी रिकॉर्ड रखेंगे।

19. जांच और योजना:

जांच और योजना मॉड्यूल में हम परियोजनाओं की जांच, जल उपयोग, बेसिन वार प्रवाह और बहिर्वाह, भूजल पढ़ना, डेली गेज साइट रीडिंग, गेज निर्वहन साइट्स, अंतर विभागीय मुद्दे, अनुमानित आउटले, परियोजना दस्तावेज, योजना विवरण, परियोजनाओं पर समीक्षा के लिए जल सहभाजन मुद्दे और संबंधित विवरण का रेकॉर्ड रखेंगे।

20. सिंचाई और जल प्रबंधन: -

इस मॉड्यूल में हम जल वितरण और पानी की मांग, नहर प्रणाली के रखरखाव और बिलिंग प्रबंधन से संबंधित सभी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं। इस मॉड्यूल में हम हेडवर्क के संचालन और रखरखाव, सिंचित क्षेत्र और राजस्व रिकॉर्डिंग, सिंचित क्षेत्रों की जांच, संरचना विवरण, शिकायत विवरण, मास्टर डेटा।

21. यांत्रिक कार्य

इस मॉड्यूल में हम ट्यूबवेल, लिफ्ट नहर, भारी पृथ्वी उपकरण, इंडेंट विवरण, और इसी तरह की कई रिपोर्टों को बनाये रखते हुए, हम कई यांत्रिक कार्यों को ट्रैक करते हैं ।

22. अनुसंधान गतिविधियाँ:-

इस मॉड्यूल में हम विभाग के सभी शोध गतिविधियों से संबंधित रिकॉर्ड को बनाए रखते हैं। हम अनुसंधान एजेंसी के विवरण, अनुसंधान अनुरोध विवरण, अनुमान के विवरण, अनुसंधान रिपोर्ट और अंतिम बिल विवरण, हयड्रोजियोलाजिकल सर्वेक्षण विवरण, वर्षा जल संचयन विवरण जैसे रिकॉर्ड बनाए रखते हैं।

समर्थन कार्य: - 23. सामान्य प्रशासन:

सामान्य प्रशासन मॉड्यूल को चलाने और प्रबंधन के साथ हम कुछ तकनीकी और कार्यकारी कार्यों मे भी मदद करते हैं।

24. आईटी प्रबंधन:

इस मॉड्यूल में हम एमआईएस रखरखाव, सिस्टम विवरण, विक्रेता विवरण, मानक सिस्टम समस्याओं, हार्डवेयर विवरण, हार्डवेयर विवरण पर रिपोर्ट का रिकॉर्ड रखते हैं हैं।

25. शिकायत:

इस मॉड्यूल में हम सिंचाई और जल संसाधन विभाग, यू.पी के कर्मचारियों की शिकायतों और परिवाद को दर्ज करते हैं।

26. सहायता (डायरी और डिस्पैच, फ़ाइल ट्रैकिंग, दस्तावेज़, टीम):

इस मॉड्यूल में हम विभाग में पत्रों का प्रेषण और डायरी के विवरण दर्ज करते हैं।